स्वास्थ्य

भोजन में ख़ून लेने से जुड़ी पांच बातें, जिनसे आप बेख़बर हैं

चेफ़ टिम हेवार्ड ने बीबीसी के फ़ूड प्रोग्राम में एक अनोखी चुनौती स्वीकार की है. वो ख़ून को एक बार फिर खाने के टेबल पर लाने जा रहे हैं.

ब्लैक पुडिंग से लेकर ख़ून से बने केक तक पेश हैं. ख़ून को भोजन में शामिल करने के बारे में पांच बातें जिनसे आप बेख़बर हैं

ब्लैक पुडिंग

क्या आपने कभी इंग्लिश ब्रेकफ़ास्ट खाया है? इसका मतलब आप ब्लैक पुडिंग को अलग करने वाले से अनजान नहीं हैं.

ब्रिटेन की मिठाई ब्लैक पुडिंग ताज़ा खून से बनाई जाती है. कुछ ब्लैक पुडिंग 95 प्रतिशत ख़ून से बनाई जाती है. इसे आप पसंद भी कर सकते हैं और इससे नफ़रत भी कर सकते हैं, जो आपका दिन भी निर्धारित करता है.

दुनिया के अधिकांश खाद्य संस्कृति में ख़ून की तरह सॉस का इस्तेमाल किया जाता है: बोतिफ़रा नेगरा (कैटलोनिया), द्रिशीन (आयरलैंड), बुदिन न्वार (फ्रांस), मॉर्सिला (स्पेन), मस्टमाकारा (फ़िनलैंड), मोरोंगा (सेंट्रल अमरीका), ब्लुतुर्स्ट (जर्मनी) और सैंग्वनासिओ (इटली), ऐसे ही बहुत से नाम हैं.

ताइवान में ब्लड पुडिंग को झु झ़ी गाओ कहा जाता है, जो और भी ज्यादा शानदार होता है. ये लकड़ी की एक छोटी-सी स्टिक में लाया जाता है. ये चावल के साथ सुअर का उबला हुआ खून, मूंगफली के पाउडर का स्वादिष्ट मिश्रण है.

यहाँ सूअर का ताज़ा ख़ून इतना क्यों खाते हैं लोग

लेकिन अगर आप सॉसेज़ से बचना चाहते हैं तो इसके अलावा और भी विकल्प हैं.

दक्षिण पूर्व एशिया और चीन के हिस्सों में आप ज़्यु दोफ़ु का मज़ा ले सकते हैं. लाल रंग तोफ़ु खून का बना होता है, जो या तो बत्तख का होता है या मुर्गे का. आपको कौन सा खाना है ये आपकी मर्जी पर है.

थाईलैंड में नम तोक के मज़े ले सकते हैं. नूडल सूप जिसे गाय या सूअर के कच्चे ख़ून के साथ दिया जाता है. यदि भारत में इस तरह के खाने का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको तमिलनाडु होकर आना चाहिए, जहां आप भेड़ के बच्चे का खून को गरम तेल में निकाला जाता है.

या आप वियतनाम भी जा सकते हैं, जहां आप वहां का लोकप्रिय सूप बो ह्यु का स्वाद चख सकते हैं, जो मसालेदार चावल और सुअर के ख़ून से बना होता है.

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/