शिक्षा

Cibil Score क्या है? ऐसे करें इसकी जांच

सिबिल स्कोर (cibil score) या क्रेडिट रिपोर्ट की जरूरत उस वक्त पड़ती है जब आप बैंक से लोन लेने जाते हैं। लोन देने के समय बैंक इस बात का आंकलन करता है कि आप लिए गए लोन को लौटाने की योग्यता रखते हैं या नहीं। इसके अलावा बैंक यह भी जांच करता है कि क्या आपने इससे पहले भी कभी लोन लिया है और अगर हां, तो आपने पुराना लोन समय पर चुकाया है या नहीं। बैंकों ने लोन देते वक्त सिबिल स्कोर की जांच को जरूरी कर दिया है।

दरअसल, सिबिल स्कोर में आपके लोन्स और क्रेडिट कार्ड्स से संबंधित भुगतानों के रेकॉर्ड्स को मासिक आधार पर बैंकों और अन्य कर्जदाताओं द्वारा सिबिल के पास जमा किया जाता है। यह जानकारी आपके सिबिल स्कोर और रिपोर्ट का आधार बनती है, जो कर्जदाताओं को प्रदान की जाती है ताकि उन्हें आपके लोन आवेदन का मूल्यांकन करने और उन्हें मंजूरी देने मदद मिल सके।

750 या उससे अधिक का सिबिल स्कोर अच्छा होता है और इसकी मदद से आपको बेस्ट पर्सनल लोन ऑफर मिल सकते हैं। लेकिन, अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो इसका मतलब यह है कि आपने पूर्व में लिए गए लोन को सही समय पर नहीं भरा है। ऐसी स्थिति में आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं माना जाएगा और आपको लोन लेने में परेशानी आ सकती है।

ऐसे करें अपने सिबिल स्कोर की जांच
-सबसे पहले आपको CIBIL के आधिकारिक वेबसाइट https://www.cibil.com पर लॉग इन करना होगा।
-इसके बाद आपको इसमें अपनी निजी जानकारियां मसलन – नाम, पता, उम्र और फोन नंबर इत्यादि सही-सही भरना होगा।
-अगर आप अपना क्रेडिट स्कोर जानना चाहते हैं तो डिस्पले पर नजर आ रहे विकल्प को चुनकर इसके लिए तय शुल्क का भुगतान करें।
-सबमिट पर क्लिक करने के बाद आप अपने ईमेल पर अपने क्रेडिट स्कोर की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/