राजनैतिक

‘मोदीराज’ में भूखा रहा भारत…श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश से भी बुरी है स्थिति

नई दिल्ली। मोदी सरकार चाहे लाख विकास के दावे कर रही हो और 2019 में एक बार फिर से केंद्र में सत्ता पर काबिज होने के सपने देख रही हो, लेकिन ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2018 की जो ताजा सामने आई है, वह बेहद चौंकाने वाली है। दुनिया में भुखमरी को खत्म करने वाले 119 देशों की सूची में का नंबर 103 है। उसकी स्‍थिति तो श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश से भी बुरी है।

वैश्विक महाशक्ति बनने की राह का खोखला दावा : वैश्विक महाशक्ति बनने की राह पर आगे बढ़ने का दावा करने वाले भारत की हालत तो चीन (25वें) श्रीलंका (67वें), म्यांमार (68वें), नेपाल (72वें) और बांग्लादेश से भी बदतर है, जो 86वें स्थान पर है। हां, भारत इस पर थोड़ा गुमान कर सकता है कि हमारी हालत से बेहतर है़, जो ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 106 स्थान पर है।
‘भूख’ गंभीर समस्या : दुनिया में भारत को कृषि प्रधान देश माना जाता है। राज्यों की सरकार रिकॉर्ड कृषि उत्पादन का दावा करती है। मोदी सरकार तो यह भी दावा करती है कि वह गरीबों की सरकार है और उन्हें बहुत सस्ते मूल्य पर अनाज मुहैया कराया जाता है। फिर ऐसा क्या है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत में भुखमरी, कुपोषण का आंकड़ा साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है।
Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/