व्यवसाय

UPTET 2018: नहीं सुधरी टीईटी की वेबसाइट, अंतिम तिथि बढ़ने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की वेबसाइट रविवार को भी ठप रही। लगातार सातवें दिन वेबसाइट के काम नहीं करने के कारण हजारों आवेदक परेशान रहे। इस प्रकरण की निगरानी सीधे बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार कर रहे हैं। रविवार को भी उन्होंने एनआईसी के अफसरों से बात कर समस्या के बाबत जानकारी ली।

एक हफ्ते तक वेबसाइट ठप होने के कारण अब वरिष्ठ अधिकारी आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में इसकी घोषणा हो जाएगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए बीएड मान्य होने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी एलनगंज को उम्मीद थी टीईटी में इस बार 10 लाख से अधिक आवेदन मिलेंगे।

UPTET 2018: सुबह 10 बजे फार्म भरा, 3 बजे मिला ओटीपी, घंटों प्रयास के बावजूद upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर फार्म नहीं भर पा रहे अभ्यर्थी

लेकिन वेबसाइट क्रैश होने के कारण उम्मीद से आधे लगभग पांच लाख अभ्यर्थी ही पंजीकरण करा सके हैं। इनमें से 2.35 लाख अभ्यर्थी अंतिम रूप से आवेदन जमा कर सके हैं। इस बीच पंजीकरण की अंतिम तिथि चार अक्तूबर करीब आने के साथ ही अभ्यर्थियों में बेचैनी बढ़ रही है। आवेदन शुल्क पांच अक्तूबर तक स्वीकार होंगे। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख छह अक्तूबर शाम छह बजे तक है।

UPTET 2018: यूपी टीईटी में अब वोटर आईडी मान्य, नहीं लिया जा रहा आधार नंबर

कोशिश करके हारे, अब सुधरने पर भरेंगे फार्म:सोमवार से टीईटी की वेबसाइट क्रैश होने के कारण तकरीबन ढाई लाख अभ्यर्थी अपना फार्म जमा नहीं कर सके हैं। इसके अलावा बढ़ी संख्या में लोग पंजीकरण नहीं करा पा रहे। एनआईसी और स्टेट डाटा सेंटर की गड़बड़ी के कारण आवेदन नहीं हो पा रहे।

UPTET 2018: ऐसी होगी यूपी टीईटी परीक्षा, देखें परीक्षा का पैटर्न

सात दिन में दर्जनों बार फार्म भरने की असफल कोशिश कर चुके अभ्यर्थी अब हारकर बैठ गये हैं। रविवार को ओटीपी की समस्या में तो सुधार हुआ लेकिन वेबसाइट काम नहीं कर रही। करेली की फरहीन सिद्दीकी रविवार को करीब साढ़े दस बजे से सायबर कैफे में फार्म भरने गईं थी। 12.30 बजे ओटीपी मिला लेकिन पौने दो बजे तक फार्म जमा नहीं हो सका। अंत में सर्वर एरर बताकर साइट बैठ गई। हारकर फरहीन घर चली गईं। करेली हिना समरीन भी फॉर्म भरने के लिए पूरे दिन परेशान रहीं। लाखों अन्य अभ्यर्थियों का भी यही है।

मोबाइल नंबर को लेकर बड़ी समस्या: एक बड़ी समस्या मोबाइल नंबर को लेकर है। एक बार फार्म भरने पर मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जा रहा है। लेकिन अंतिम रूप से जमा नहीं होने के कारण दोबारा जब वही मोबाइल नंबर फीड कर रहे हैं तो लिखकर आ रहा है कि यह नंबर पहले से मौजूद है, कृपया दूसरा नंबर दें। अब समस्या यह है कि एक अभ्यर्थी कितने मोबाइल नंबर लेकर फार्म भरने बैठे। शनिवार की रात वेबसाइट बंद कर सुधारने की कोशिश की गई लेकिन सफलता नहीं मिली। वेबसाइट पर लिखकर आ रहा है कि आवेदन पत्र भरने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण की कार्यवाही गतिमान है, कृपया धैर्य बनाएं रखें।

अभ्यर्थियों ने टीईटी-18 के आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग की है। बीटीसी संयुक्त प्रशिक्षु मोर्चा के धर्मेन्द्र सिंह का कहना है कि एनआईसी, यूपी डेस्को और जहां भी संभव है आपत्ति दर्ज करवा चुके हैं लेकिन सब एक-दूसरे पर टाल रहे हैं। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पंजीकरण तक नहीं करा सके हैं। लिहाजा आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई जाए। रविवार को कटरा के साइबर कैफे में टीईटी का फॉर्म भरने को परेशान अभ्यर्थी।