राष्ट्रीय

15 अगस्त 2020 को मनाया जायेगा 73 वां स्वतंत्रता दिवस

ग्वालियर (संजय पाठक) भारत इस बार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। पूरे देश में यह दिन बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। लोग तिरंगा झंडा फहराते हैं, गीत गाते हैं, देशभक्ति के गानों पर डांस करते हैं और मिठाइयां बाटते हैं।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार का स्वतंत्रता दिवस बदलाव के साथ नजर आएगा। इस बार भीड़ एकत्रित कर कोई कार्यक्रम नहीं होगा, इसकी बजाए राज्यों और सरकारी कार्यालयों को अपने समारोहों को डिजिटली आयोजित करने को कहा गया है। दिल्ली में लाल किले पर भी हमेशा की तरह इस बार भव्य कार्यक्रम नहीं होगा। कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के चलते 1000 अतिथियों की बजाए इस बार केवल 250 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। समारोह में बच्चों की भागीदारी भी नहीं होगी।मनाया जायेगा

इस बार के समारोह में प्रधानमंत्री का भाषण होगा, 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। तिरंगा फहराया जाएगा। राष्ट्र गान होगा और तिरंगे के रंग वाले गुब्बारे उड़ाए जाएंगे।

इस साल पहली बार न्यूयॉर्क के Times Square पर भी तिरंगा फहराया जाएगा।

इस बार कोरोना महामारी की वजह से मिलेट्री बैंड का कार्यक्रम पहले कर लिया जाएगा और इसका स्वाधीनता दिवस पर प्रसारण किया जाएगा।

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/