अंतर्राष्टीय स्वास्थ्य

वजन कम करने के घरेलू उपाय ।

ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने या किसी विशेष आहार का पालन करने के लिए खुद को भूखा रखते हैं। लेकिन यह उपाय उतना प्रभावी नहीं है।

कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद, लोग अपना वजन कम या मोटा करने में सक्षम नहीं होते हैं। इस मामले में, वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुबह का नाश्ता है। नाश्ते में कई खाद्य पदार्थ या पेय होते हैं, जिन्हें शामिल करने से वजन आसानी से कम हो सकता है। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो नाश्ते को स्किप करने के बारे में सोचते हैं, जो पूरी तरह से गलत है। आइए जानते हैं कि रोज सुबह के नाश्ते में कौन से खाद्य पदार्थ वसा में शामिल होते हैं-

दही: दही में कैल्शियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो वजन कम करने में फायदेमंद होता है। अगर आप हर रोज नाश्ते में दही खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होना संभव है। यह शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है।

अंडा: आप नाश्ते में अंडा शामिल कर सकते हैं। यह वजन कम करने में भी कारगर है। अंडे में विटामिन बी और प्रोटीन होता है जो शरीर की वसा को जलाने में मदद करता है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो केवल अंडे का सफेद भाग खाएं।

ओटमील: वजन कम करने के लिए ओटमील एक स्वास्थ्य वर्धक और प्रभावी आहार है। इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है, ताकि अस्वस्थ खाने की इच्छा न हो। इसके अलावा, दलिया खाने से बार-बार खाने की लालसा नहीं होती है।

ग्रीन टी: नाश्ते के लिए हर दिन ग्रीन टी पिएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की चर्बी को जलाते हैं और वजन कम करते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में विटामिन भी होता है जो वसा को कम करने में मदद करता है।

लहसुन: रोज सुबह खाली पेट लहसुन खाने से मोटापा आसानी से कम किया जा सकता है। यह चयापचय को मजबूत करता है जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है। दही: दही में कैल्शियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में फायदेमंद होते हैं। अगर आप हर रोज नाश्ते में दही खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होना संभव है। यह शरीर की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है।

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/