राष्ट्रीय

मौसम अपडेट: दिल्ली में ठंड ने 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, ट्रेन, प्लेन और सड़क यातायात पर असर

नई दिल्ली: हिंदुस्तान पर सदी की सबसे बड़ी सर्दी का अटैक हुआ है. आधा हिंदुस्तान इस वक्त हाड़ कंपाने वाली सर्दी से ठिठुर रहा है. शिलांग से लेकर शिमला तक और लद्दाख से लखनऊ तक लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. कल दिल्ली में ठंड ने 119 साल का रिकार्ड तोड़ दिया. साल 1901 के बाद कल पहली बार दिल्ली में दिन का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा.

ठंड और कोहरे के चलते सड़क, रेल, हवाई यातायात प्रभावित है. आज की सुबह दिल्ली में कोहरा तो ज्यादा नहीं लेकिन यहां आने-जाने वाली दर्जनों ट्रेने और कई फ्लाइट लेट हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक सुबह 5.30 बजे दिल्ली का न्यूनतम तापमान है 5.2 डिग्री दर्ज किया गया. यानि कल के मुकाबले आज ठंड कम है. दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी भी 1200 मीटर है और आसमान साफ है.

स्काईमेट के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है. उत्तरी प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर विकसित है. एक ट्रफ रेखा लक्षद्वीप से दक्षिणी कोंकण व गोवा तक बनी हुई है.

 

पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला. उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की सर्दी और शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा.

मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों में बारिश के आसार हैं. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित भारत के गंगा मैदानी इलाकों में पर घने कोहरे की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में सर्द मौसम की स्थिति जारी रहने की संभावना है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर जारी रहने की संभावना है.

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/