अंतर्राष्टीय

चेन्नई में जल संरक्षण अभियान के लिए फिल्मी सितारे भी शामिल हुए सीपीआई-एम के सांसद टी.के. रंगराजन बोले आज चेन्नई में सोना पानी से भी सस्ता

 

तमिलनाडु ब्यूरो से डॉ. आर.बी. चौधरी

तमिलनाडु के चेन्नई शहर में पेय जल समस्या अत्यंत गंभीर है। धरातल का पानी सूख जाने से पानी के नल जवाब दे चुके हैं। आम जन- जीवन पानी के टैंकर की सप्लाई पर बारिश की प्रतीक्षा कर रहा है। गौरतलब है कि चेन्नई में पानी का भयानक संकट किसी से छुपा नहीं है और यहां का जल संकट जग जाहिर है।तमिलनाडु के चर्चित शहर मदुरई में तंजानिया का एक प्रशिक्षु दल ग्रामीण विकास एवं व्यापार प्रबंधन के साथ-साथ जल प्रबंधन पर प्रशिक्षण ले रहा है। इससे निपटने के लिए आम आदमी से लेकर के फिल्मी सितारे भी जल संरक्षण के अभियान में शामिल हो गए हैं।

अभी कुछ दिन पहले राज्यसभा में जब जल संकट पर चर्चा हुई तो हर पार्टी की ओर से नेताओं ने तर्क रखे। इस बीच जब सीपीआई-एम के सांसद टी.के. रंगराजन बोले तो उन्होंने हर किसी का ध्यान खींचा। उन्होंने कहा कि आज चेन्नई में सोना पानी से भी सस्ता मिलता है। चेन्नई की अधिकतर आबादी आज पानी के टैंकर पर जी रही है। निगम के लोग पानी की सप्लाई कर रहे हैं और तभी लोगों को पीने का पानी मिल रहा है। शहर में भूजल समापन पर है क्योंकि यहां के ताल – तलैया, जलाशय सभी सूख रहे हैं। जिसकी वजह से पीने के पानी का संकट सामने आया है। करीब एक पखवारे से लोगों को टैंकर के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है। सैटेलाइट के जरिए जो तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं उसी के माध्यम से हर किसी का ध्यान खींचा है।

यहां की समस्या इतनी विकराल हो गई है कि नगर निगम टोकन के आधार पर पानी की सप्लाई कर रहा है। शहर की तकरीबन 500 वाटर-वास सेंटर्स बंद हो गए हैं क्योंकि एक सामान्य गाड़ी की धुलाई में तकरीबन 50 लीटर पानी की आवश्यकता होती है और दिन भर में तकरीबन 5 गाड़ियां धुलती हैं। एक अनुमान के आधार पर एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में तकरीबन 7 वाटर-वास सेंटर स्थापित है जो पानी के अभाव में बंद हो गए है। यहां एक टैंकर पानी की कीमत 1,200 सौ से 3,200 रुपए है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि गाड़ियों के वाटर-वास का कारोबार और उसमें कार्यरत कर्मचारी अपनी नौकरी से हाथ धो चुके हैं। तबाही के इस सिलसिले में होटलों चलाने वालों से लेकर और फ्लैट में रहने वालों भी शामिल है।

मदुरई में तंजानिया का प्रशिक्षु दल ग्रामीण विकास एवं व्यापार प्रबंधन के साथ-साथ जल प्रबंधन पर प्रशिक्षण ले रहा है।इस दल के प्रशिक्षु तमिलनाडु के जल समस्या और उसके समाधान के गुर सीख रहे हैं क्योंकि तमिलनाडु जल समस्या समय-समय पर विश्व पटल पर चर्चा का विषय रहा है। ट्विटर के माध्यम से यह ज्ञात हुआ कि हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता लियानार्डो डिकैप्रियो ने भी चेन्नई जल संकट पर अभी हाल में अपनी चिंता जताई और उन्होंने कहा था कि चेन्नई किस जल समस्या का समाधान अब सिर्फ बारिश से ही मिलेगा। चेन्नई स्थित मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार हवा का दबाव कम होने से रात को गर्मी अधिक हो रही है जिसका नतीजा यह है कि धरती की नमी कम हो रही है।

दूसरी तरफ तमिलनाडु हाई कोर्ट ने अपने एक आदेश में यह कहा है कि भूतल के पानी का अंधाधुंध दोहन करने वाले व्यवसायियों पर लगाम कसने के लिए निगरानी रखी जाए। दोषी व्यक्तियों को तत्काल दंडात्मक कार्यवाही कर अनावश्यक जल दोहन को रोका जाए। इससे निपटने के लिए आम आदमी के साथ में कई तमिल सितारेजल संरक्षण अभियान में अपना हाथ बढ़ाएं हैं। तमिल सिनेमा की चर्चित एक्टर एवं पॉलीटिशियन खुशबू ,युवा अभिनेता विवेक सहित कई अभिनेताव् एवं सेलिब्रिटी जल संरक्षण कार्य में शामिल हो गए हैं। एक्टर एरी तो एक स्वयंसेवी संस्था के साथ जुड़कर हौसला बढ़ा रहे हैं।

********************

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/