रोजगार

परीक्षा पर छात्रों से बात करेंगे पीएम मोदी, यूपी बोर्ड, सीबीएसई समेत तमाम बोर्डों के छात्र यूं करें आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के होनहारों से 29 जनवरी को रूबरू होंगे। पीएम छात्रों से परीक्षाओं से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों से विद्यार्थी शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को भारत सरकार की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके बाद उनका चयन किया जाएगा।

यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत कई बोर्ड के विद्यार्थियों को मौका
www.mygov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार देश के होनहारों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस परीक्षा में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत विभिन्न बोर्ड से पढ़ाई करने वाले कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं। उन्हें वेबसाइट www.mygov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 16 व 17 जनवरी को विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर उनका चयन दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम के लिए किया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि निदेशालय का आदेश जाने के बाद सभी विद्यालयों में प्रतियोगिता की सूचना भेजी जा चुकी है। जिले के अधिक से अधिक मेधावी इसमें शामिल हों और जिले का नाम रोशन करें, यही हमारा मुख्य उद्देश्य है।

गुरुजन और अभिभावक भी होंगे शामिल
वेबसाइट पर होने वाली परीक्षा को कैची कैप्शन कांटेस्ट का नाम दिया गया है। इसमें कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके साथ ही उन्हें आई एम इंस्पायर्ड कांटेस्ट भी उत्तीर्ण करना होगा। जिसके बाद उनका चयन किया जाएगा। इसके साथ गुरुजनों के लिए अगल से परीक्षा होगी। शिक्षकों को टीचर्स थॉट विषय पर पूछे जाने वाले विभिन्न प्रश्नों का जवाब देना होगा। जो माता पिता इस आयोजन में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें लर्निंग फ्रॉम माई एग्जाम वॉरियर विषय पर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

– सरकार की वेबसाइट पर विद्यार्थियों को देनी होगी ऑनलाइन परीक्षा .
– छात्रों के साथ शिक्षक व अभिभावक भी होंगे प्रतियोगिता में शामिल.
– दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में 29 को पीएम होंगे रूबरू .
– 9 से 12वीं तक के विद्यार्थी 16 व 17 जनवरी दें ऑनलाइन परीक्षा.

प्रवीण अग्रवाल (अध्यक्ष, पब्लिक स्कूल डेवलपमेंट सोसाइटी) ने कहा – हमारे पास शिक्षा विभाग से सूचना आ चुकी है। बुधवार को स्कूल खुलते ही मेधावियों को प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। निजी स्कूलों के ज्यादा से ज्यादा मेधावी इसमें शामिल हों और जिले का नाम रोशन करें। इसके लिए पूरा प्रयास किया जाएगा।

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/