स्वास्थ्य

इन आसान टिप्स की मदद से रहें फिट और हेल्दी

मौजूदा दौर में किसी के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं है। भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल है। लेकिन आप एक्सरसाइज के बिना भी फिट एंड हेल्दी बन सकते हैं, बस इसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने होंगे। आइए जानते हैं कैसे अपने डेली रूटीन पर ध्यान देकर सेहतमंद बना जा सकता है।

Health tips: ये 5 आदतें रखेंगी सर्दियों में सेहतमंद

1. अधिकतर लोग थोड़ी सी दूर जाने के लिए भी वाहन का उपयोग करते हैं। बल्कि हमें दिन में ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना चाहिए। इससे आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्तचाप भी संतुलित रहता है।

2. सीढ़ियां चढ़ने के लिए लिफ्ट या एस्केलेटर सीढ़ियों के इस्तेमाल की जगह खुद सीढ़ियां चढ़ें। इससे आपके टखने और जोड़ों की कार्यक्षमता बढ़ेगी और वे मजबूत बनेंगे। साथ ही दर्द की शिकायत भी नहीं रहेगी।

3. घर में सोफे या कुर्सी की जगह थोड़ी देर उखड़ू बैठने की कोशिश करें। इससे कमर, जांघे, पैर मजबूत होते हैं और शारीरिक संतुलन भी सुधरता है।

4. ऑफिस या किसी जगह कुर्सी पर बैठते हुए अपने पोस्चर का ध्यान रखें। चेस्ट को सामने की तरफ रखें और कमर तथा गर्दन को एक सीध में रखें। अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो कंप्यूटर की स्क्रीन का लेवल अपनी आंखों के सामने रखें ताकि आपको ज्यादा झुकना ना पड़े।

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/