राष्ट्रीय

राजस्‍थान चुनाव : EVM ठीक होने के बाद केंद्रीय राज्‍य मंत्री मेघवाल ने डाला वोट, 11 बजे तक 21.89% मतदान

नई दिल्‍ली : राजस्‍थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए आज (शुक्रवार) 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है. इस बार 2,274 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. राज्य में 20 लाख से अधिक मतदाता पहली बार वोट डालेंगे. राजस्‍थान की 199 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 21.89 फीसदी मतदान हुआ है.

वहीं बीकानेर के मतदान केंद्र संख्‍या 172 पर वोट डालने पहुंचे केंद्रीय राज्‍य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल को ईवीएम खराब होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा. उन्‍हें करीब 3 घंटे से भी अधिक समय तक मतदान केंद्र के बाहर लाइन में खड़े होकर ईवीएम ठीक होने का इंतजार करना पड़ा. हालांकि बाद में यहां ईवीएम को बदल दिया गया है. उसमें कुछ तकनीकी खामी आने के कारण मतदान नहीं हो पा रहा था. इसके बाद मेघवाल वोट डाल पाए.

कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के मतदान केंद्र संख्‍या 31ए पर पहुंचकर वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थान के लोगों ने हमारे काम को देखा है. मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की. उन्‍होंने कहा कि हमने प्रदेश के विकास के लिए काम किया. कांग्रेस नेताओं ने महिलाओं का अपमान किया है. राजस्‍थान महिलाओं का अपमान बर्दाश्‍त नहीं करेगा.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजस्‍थान के लोगों से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने कहा ‘राजस्थान में आज मतदान का दिन है. राज्य के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में अवश्य भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें.’

1 सीट पर मतदान नहीं
राजस्थान में विधानसभा की कुल सीटों की संख्या 200 है लेकिन एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया है. कुमार ने बताया कि अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का 29 नवम्बर को निधन हो गया है. वहां का चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/