रोजगार

Railway में नौकरी के लिए मारामारी, 10 हजार पदों के लिए पहुंचे 95 लाख आवेदन

नई दिल्ली : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से साल की शुरुआत में घोषित की गई ग्रुप सी और डी की 1 लाख रिक्तियों के लिए करीब दो करोड़ आवेदन मिलने के बारे में तो आपको जानकारी होगी. लेकिन इस बार रेलवे की ही तरफ से घोषित एक अन्य भर्ती के लिए पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए और 10 हजार पदों पर 95 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. पिछली तमाम भर्तियों में देखा जा चुका है कि छोटे से छोटे पद के लिए लाखों डिग्री धारी भी आवेदन करते हैं.

अब तक 95 लाख आवेदन प्राप्त हुए
यूपी पुलिस की तरफ से घोषित की गई संदेशवाहक की रिक्तियों के लिए हजारों पीएचडी धारकों ने आवेदन किया था. यह खबर चर्चा का विषय रही थी. पिछले दिनों भारतीय रेलवे की तरफ से सुरक्षा बलों की भर्ती करने के लिए 9739 पदों पर आवेदन मांगे गए थे. कॉन्सटेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों महिला और पुरुष दोनों से आवेदन मंगाए गए हैं. इन भर्तियों के लिए अब तक करीब 95 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यह सोच रहा है कि इतने लोगों की परीक्षा कैसे कराई जाए.

सब-इंस्पेक्टर के 1,120 पद रिक्त
रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने कॉन्स्टेबल के लिए 8,619 और सब-इंस्पेक्टर के लिए 1,120 भर्तियां घोषित की हैं. एक समाचार वेबसाइट में प्रकाशित खबर के अनुसार इन दोनों पदों के लिए अब तक 95 लाख 51 हजार अर्जियां प्राप्त हो चुकी हैं. बड़ी संख्या में आवेदन मिलने से परीक्षा का आयोजन कराना एक चुनौती साबित होगा. इससे निपटने के लिए सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटराइज्ड सिस्टम तैयार किया जाएगा. इस सिस्टम को जोन के हिसाब से बांटा जाएगा. आरआरबी ने पिछले दिनों ग्रुप सी और ग्रुप डी की परीक्षा के बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का आयोजन किया था.

आपको बता दें कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की तरफ से 31 मई 2018 को कॉन्सटेबल और सब-इंस्पेक्टर के कुल 9739 पदों पर भर्तियां करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इनमें 8619 पद कॉन्सटेबल के लिए थे, जबकि 1120 पद सब-इंस्पेक्टर के थे. पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 जून 2018 को पूरी हो चुकी है. 9 दिसंबर से संबंधित पदों के लिए एडमिट कार्ड रिलीज होना शुरू हो जाएगा.

Jantantr
जनतंत्र वेब न्यूज़ में खबर एवम विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें -----9425121237
http://jantantr.com/